चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



तनाव से बचे – तनाव भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, तनाव से बचने के लिए अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं, अपनी पसंद का कार्य करें, भरपूर नींद लें आदि। तनाव या चिंता न करने के बाद आपकी त्वचा चमक उठेगी। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में यह भी शामिल करें टेंशन से रहें दूर।

चेहरे पर शहद लगाएं और सूखने के बाद धो लें। यह एक अच्छा मोस्चराईजर है। यह चेहरे को नरम और कोमल बनाता है। यह चेहरे की चमक को बढ़ाता है।

इसका साग भी लाभकारी रहता है, बशर्ते ये इतना न पकाया गया हो, कि इसके पोषक तत्व ही निष्क्रिय हो गए हों.

केले खाने से आपकी बेजान त्वचा में भी जान आ जाती है। इसी के साथ केला खाने से आपकी त्वचा से झुरिंयों के साथ-साथ बाकी के उम्र बढ़ने के संकेत भी दूर हो जाते हैं। इसी के साथ केले में मौजूद विटामिन ए आपकी त्वचा का नेचुरल आयल रिस्टोर करता है। केले में मौजूद पोटैशियम आपके स्किन सेल्स तक ऑक्सीजन और खून का बहाव बढ़ाता है। इसकी मदद से आपका चेहरा ब्राइट लगने लगता है। साथ ही केले आपका पाचन सही करते हैं चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय जिसके चलते आपके चेहरे पर ग्लो भी आ जाता है।

अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाए।

संतुलित आहार – त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में एक यह भी है कि आप अपने खाने-पीने का ध्यान रखें। आपके खाने का प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखेगा। अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो अधिक मात्रा में फल, सब्जियों , साबुत अनाज आदि का सेवन करें। अधिक चीनी, नमक, मिर्च-मसाले और जंक फूड को खाने से बचें।

निशुल्क लेखों के लिये अपना ईमेल पता भरिये. हर लेख सीधे अपनी ईमेल में पाइये और फुर्सत में पढ़िये

और पढ़ें : जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

आपकी त्वचा आपके रहन-सहन और खान-पान का आईना होती हैं। जैसा आपका डायट होगा वैसी आपकी त्वचा होगी। अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो त्वचा की नैचुरल ब्यूटी और ग्लो बनी रहेगी, नहीं तो वह समय से पहले खो जाएगी। 

फिर मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण में रूई को डुबोएं।

कोई भी क्रीम, कैपस्यूल, साबुन इत्यादि आपको ताउम्र गोरा नहीं बना सकते.

मॉइस्चराइज़र भी स्किन के लिए बेहद जरूरी होते हैं। खासकर रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। कुछ अच्छे और नेचुरल मॉइस्चराइज़र इस प्रकार हैं।

सामान्यतः त्वचा तीन प्रकार की होती हैंः-

आप वातज, पित्तज और कफज त्वचा की पहचान ऐसे कर सकते हैंः-

Report this wiki page